Under Processing Meaning In Hindi – अंडर प्रोसेस का मतलब क्या होता है ?

Under Processing Meaning In Hindi: आपने कई बार किसी से बातचीत करते समय “Under Processing” यह शब्द सुना होगा या फिर आपने इंटरनेट पर यह शब्द पढ़ा होगा।

बहुत से मामलों में, जब आप किसी से किसी काम के बारे में पूछते हैं, तो सामने वाला व्यक्ति यह कहता है कि वह “अंडर प्रोसेसिंग” है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि “Under Processing Meaning In Hindi” क्या होता है? यदि आपको इसका अर्थ नहीं पता तो इस लेख को पढ़ें।

इस लेख में हम आपको “Under Processing Meaning In Hindi” के बारे में विस्तृत जानकारी देने जा रहे हैं। साथ ही, इस शब्द के बारे में और भी जानकारी प्रदान करेंगे। तो चलिए पहले हम आपको बताते हैं कि “अंडर प्रोसेसिंग” का हिंदी अर्थ क्या होता है।

अंडर प्रोसेसिंग का हिंदी अर्थ क्या होता है? (Under Processing Meaning In Hindi)

Under Processing का हिंदी में अर्थ “कार्रवाई की जा रही है” या “कार्य प्रगति पर है” होता है। यह शब्द भारत में ज्यादातर इस्तेमाल होता है और यह भारत के बाहरी देशों में भी बहुत ज्यादा प्रयोग किया जाता है।

इस शब्द के अलावा इसके कई और अर्थ भी हो सकते हैं, जैसे कि “कार्यरत”, “आगे की प्रक्रिया जारी है”, “कार्य अभी चल रहा है” आदि। हालांकि, इसका मतलब हर जगह पर एक ही होता है और वाक्यों में इसका उपयोग अलग-अलग तरीके से किया जाता है। परंतु वाक्यों में इसका एक ही अर्थ होता है।

अंडर प्रोसेसिंग शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई?

“Under Processing” शब्द की उत्पत्ति अंग्रेजों ने की है। जब अंग्रेज भारत में आए थे, तब इस शब्द का प्रयोग हुआ और उस समय से हमारे भारतीय लोगों को इसका अर्थ पता चला।

धीरे-धीरे यह शब्द फैलने लगा और उसके बाद लोग इसका प्रयोग करने लगे। हालांकि यह एक अंग्रेजी शब्द है, परंतु अधिकांश लोग इसे हिंदी भाषा में बोलते-बोलते भी इस्तेमाल कर देते हैं।

अंडर प्रोसेसिंग शब्द का उपयोग कब किया जाता है?

अंडर प्रोसेसिंग शब्द का उपयोग किसी व्यक्ति द्वारा बातचीत के समय या किसी को कुछ बताते समय किया जा सकता है। मान लीजिए कि आपने किसी को काम दिया है और बाद में उस व्यक्ति से आप उस काम के बारे में पूछते हैं।

यदि उस व्यक्ति ने आपका काम पूरा नहीं किया हो, यानी आपका काम अधूरा है और आपको यह बताना हो कि आपका काम अभी चल रहा है, तो उसे अंडर प्रोसेसिंग में है ऐसा कह सकते हैं।

यह शब्द ज्यादातर ऑफिस वर्क में उपयोग होता है। ऑफिसों में काम की भारी मात्रा के कारण, लोग एक दिन में काम पूरा नहीं कर पाते हैं।

इसलिए, जब किसी काम को अभी तक पूरा नहीं किया गया हो, तब एम्प्लॉय कह सकता है कि उसका काम “अंडर प्रोसेसिंग” है। “अंडर प्रोसेसिंग” शब्द का उपयोग कंस्ट्रक्शन साइट्स, इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ऑफिसेज़ में अधिक देखा जाता है।

अंडर प्रोसेसिंग शब्द का उपयोग कब नहीं करना चाहिए?

जैसा कि पहले ही बताया गया है, जब किसी काम को पूरा कर दिया गया हो, तब उसे “अंडर प्रोसेसिंग” में है नहीं कहना चाहिए। यदि काम पूरा हो गया हो, तो आप उसे हाँ कह सकते हैं या फिर कह सकते हैं कि वह काम कंप्लीट हो गया है। इस तरह के समय में “अंडर प्रोसेसिंग” में है ऐसा नहीं कहना चाहिए।

अंडर प्रोसेसिंग और अंडर प्रोग्रेस में क्या अंतर है?

वास्तव में, दोनों शब्दों का मतलब समान होता है, हालांकि इनका इस्तेमाल अलग-अलग स्थानों पर होता है। उदाहरण के तौर पर, जब आप किसी काम को कर रहे होते हैं, तो कुछ लोग “अंडर प्रोसेसिंग” शब्द का उपयोग करते हैं।

वहीं, “अंडर प्रोग्रेस” शब्द का उपयोग तब होता है, जब आप किसी के लिए दस्तावेज़ तैयार कर रहे होते हैं। “अंडर प्रोग्रेस” शब्द आपको अधिकांश सरकारी फॉर्म भरते समय सरकारी वेबसाइटों पर देखने को मिलता है। हालांकि, इन दोनों शब्दों में कोई अंतर नहीं होता है।

निष्कर्ष:

इस लेख में हमने आपको “अंडर प्रोसेसिंग” का अर्थ हिंदी में विस्तार से बताया है।

आशा है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपके पास इस लेख से संबंधित कोई सवाल हो, तो कृपया कमेंट के माध्यम से पूछें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *