SDM कौन होता है, SDM कैसे बने, एसडीएम का फुल फॉर्म क्या है?

SDM: उपप्रभागीय मजिस्ट्रेट

SDM का पूरा रूप उपप्रभागीय मजिस्ट्रेट होता है। एसडीएम एक महत्वपूर्ण और सम्मानित सरकारी पद है। हिंदी में, एसडीएम को “उप प्रभागीय न्यायाधीश” कहा जाता है। वह किसी जिले के उपखंड या तहसील स्तर के प्रमुख अधिकारी होते हैं।

एसडीएम कौन होता है?

जिला स्तर पर डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट (डीएम) को जिले की क़ानून व्यवस्था संभालने का जिम्मा दिया जाता है। उस जिले के उपखंडों में यह कार्य एसडीएम द्वारा किया जाता है। डीएम की तरह ही एसडीएम भी जिले का एक महत्वपूर्ण अधिकारी होता है, जिसे कई सारे अधिकार प्राप्त होते हैं। प्रत्येक राज्य के हर जिले के उपखंड में एक एसडीएम होता है जो सभी तहसीलदारों पर नियंत्रण रखता है।

एसडीएम को विवाह रजिस्ट्रेशन करवाना, विभिन्न प्रकार के लाइसेंस जारी करवाना, भूमि का लेखा-जोखा रखने जैसे अधिकार प्राप्त होते हैं। इसके साथ ही एसडीएम अपने अधिकार क्षेत्र में क़ानून व्यवस्था का संयोजन, शांति स्थापित करना, प्रशासनिक कार्यों की समीक्षा, इत्यादि कार्यों के लिए जिम्मेदार होता है।

SDM कैसे बन सकते हैं?

SDM एक उच्च स्तर का अधिकारी होता है। इनका चयन सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से किया जाता है। एसडीएम बनने के लिए राज्य और केंद्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली पब्लिक सर्विस कमीशन (PSC) की परीक्षा पास करनी पड़ती है।

राज्य PSC परीक्षा: PSC की परीक्षा में प्रतिभाग करने से पहले आपको अपने स्नातक की परीक्षा में सफल होना आवश्यक है। जब आप PSC की परीक्षा में ऊपरी रैंक्स में स्थान प्राप्त करते हैं, तब आपको SDM पद के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है, और कुछ वर्षों के बाद पदोन्नति के बाद आप DM बन सकते हैं।

संघ सेवा लोक सेवा आयोग (UPSC): UPSC की परीक्षा दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद आप UPSC में भाग ले सकते हैं। इसमें सफलता प्राप्त करने के बाद आप IAS अधिकारी (SDM) बन सकते हैं, और विभिन्न पदों पर पदोन्नति के बाद आप DM के पद पर पहुंच सकते हैं।

राज्य और केंद्र स्तर की सभी सिविल सेवा परीक्षाएं मुख्यतः तीन चरणों में आयोजित होती हैं। सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा होती है, जिसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा देनी होती है। मुख्य परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। तीनों परीक्षाओं के आधार पर एक मेरिट सूची तैयार की जाती है और योग्य उम्मीदवारों को विभिन्न पदों पर चयन किया जाता है। SDM का चयन भी इसी प्रक्रिया के माध्यम से होता है।

SDM को मिलने वाली सुविधाएं

SDM को जिम्मेदारियों के साथ-साथ सरकार द्वारा कई सुविधाएं भी प्राप्त होती हैं, जो एक प्रतिष्ठित जीवन जीने के लिए काफी महत्वपूर्ण होती हैं। कुछ सुविधाएं निम्नानुसार हैं:

  • सरकारी आवास
  • सरकारी पेंशन
  • सरकारी वाहन और चालक
  • सेवकों और कर्मचारियों की उपलब्धता
  • सुरक्षा प्रबंधन
  • मुफ्त मोबाइल कनेक्शन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *