इंद्रधनुष में कितने रंग होते हैं?

“लाल, नारंगी, पीला, हरा, आसमानी और बैंगनी रंग का एक विशाल गोलाकार वक्र कभी-कभी पूर्व में शाम को और पश्चिम में सुबह के समय आकाश में दिखाई देता है। इस विशेष वक्र को हम इंद्रधनुष कहते हैं। इंद्रधनुष के सुंदर रंगों का कारण यह होता है कि जब बादलों में पानी की छोटी-छोटी बूंदें या कण पड़ते हैं, तो सूर्य की किरणें उन पर बिखरती हैं। ये किरणें वर्षा की बूंदों से अपवर्तित और परावर्तित होकर इंद्रधनुष का निर्माण करती हैं। इंद्रधनुष तभी दिखाई देता है जब सूर्य दर्शक के पीछे होता है। हालांकि, इंद्रधनुष को देखने के लिए सूर्य की किरणें पानी के छिट्टे पर पड़नी चाहिए, तभी यह विशाल वक्र दिखाई देता है।

द्वितीयक इंद्रधनुष (Secondary rainbow)

द्वितीयक इंद्रधनुष में वक्र का बाहरी रंग बैंगनी होता है जबकि आंतरिक रंग लाल होता है। इसे द्वितीयक इंद्रधनुष कहा जाता है। इंद्रधनुष के तीन या चार आंतरिक प्रतिबिंबों से बने इंद्रधनुष भी देखे जा सकते हैं, हालांकि वे बहुत ही दुर्लभ अवसरों पर ही दिखाई देते हैं। इन्द्रधनुष का दर्शन करने के लिए सूर्य की दिशा में होना चाहिए और यह तभी दिखाई देता है जब सूर्य बादलों में छिपा होता है। इस सिद्धांत को पहली बार फ्रांसीसी वैज्ञानिक डी कार्टे ने समझाया था। इंद्रधनुष के निचले हिस्से पर कई अन्य रंगीन वृत्त भी दिखाई देते हैं, लेकिन वे असली इंद्रधनुष नहीं होते हैं। इनमें विवर्तन के कारण बनते हैं और पानी की बूंदों के आकार पर निर्भर करते हैं।

इंद्रधनुष में कितने रंग होते हैं? (how many colors are there in rainbow?)

इंद्रधनुष में कुल सात रंग होते हैं:

बैंगनी
नीला
आसमानी
हरा
पीला
नारंगी
लाल

फुल-सर्कल इंद्रधनुष (Full-circle rainbow)

सिद्धांतिक रूप से, प्रत्येक इंद्रधनुष एक वृत्त होता है, लेकिन ज़मीन से, आमतौर पर केवल इंद्रधनुष का ऊपरी आधा भाग ही देखा जा सकता है। सूर्य की स्थिति के कारण इंद्रधनुष का केंद्र आकाश में सामान्य रूप से उलटा होता है। जब सूर्य क्षितिज के निकट आता है, वृत्त का अधिकांश हिस्सा दिखाई देता है, इसलिए सामान्य रूप से देखे जाने वाले वृत्तों में सबसे बड़ा हिस्सा सूर्यास्त के समय लगभग 50% होता है, या सूर्योदय के समय।

इंद्रधनुष के निचले आधे हिस्से को देखने के लिए देखने वाले के क्षितिज के नीचे पानी की बूंदों की उपस्थिति और सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है। ये शर्तें आमतौर पर जब देखने वाला जमीन पर होता है या क्योंकि बूंदें उपस्थित नहीं होती हैं या पर्यवेक्षक के पीछे का दृश्य सूर्य की रोशनी से प्रभावित होता है। उच्च दृष्टिकोण से, जैसे कि एक उच्च इमारत या विमान, यह सभी शर्तें पूरी होती हैं और पूर्ण-चक्र इंद्रधनुष देखा जा सकता है। [31] [32] इंद्रधनुष की एक प्रकार, जिसे आंशिक इंद्रधनुष कहा जाता है, उसमें एक द्वितीयक धनुष या अद्भुत धनुष शामिल हो सकता है। [33] जब यह ज़मीन पर खड़ा होता है, तो एक पूर्ण घेरा बना सकता है, उदाहरण के लिए दूरबीनी नली में सूर्य से दूर बगीचा के अंदर। बूंदों की धुंध का। [34]

गोलाकार इंद्रधनुष को महिमामय नहीं माना जाना चाहिए, जो व्यास में बहुत छोटा होता है और विभिन्न ऑप्टिकल प्रक्रियाओं के माध्यम से बनाया जाता है। उचित परिस्थितियों में, एक महिमा और एक (गोलाकार) इंद्रधनुष या कोहरा-धनुष एक साथ हो सकता है। एक और वायुमंडलीय घटना जिसे “गोलाकार इंद्रधनुष” के रूप में गलत माना जा सकता है, वह है 22° प्रभामंडल, जो बर्फ के क्रिस्टल के कारण होता है, न कि तरल पानी की बूंदों के कारण, और सूर्य के समय देखा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *