New Zealand की राजधानी क्या है ? | New Zealand Ki Rajdhani Kya hai

न्यूजीलैंड की राजधानी क्या है? | New Zealand की राजधानी क्या है?

न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया के पास स्थित है, जो दो बड़े द्वीपों और कई छोटे द्वीपों के समूह से मिलकर बना एक द्वीप देश है। अगर हम न्यूजीलैंड की बात करें तो न्यूजीलैंड दक्षिण पश्चिम प्रशांत महासागर में एक राजशाही देश है।

न्यूजीलैंड दो द्वीपों से मिलकर बना है, जिसमें पहला उत्तरी द्वीप और दूसरा दक्षिण द्वीप हैं। किसी भी देश की राजधानी उस देश के प्रमुख सरकारी संस्थानों का केंद्र स्थान होता है, पूरे देश का संचालन उस देश की राजधानी से होता है। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और समझौते का केंद्र देश की राजधानी होती है।

अगर आप नहीं जानते हैं, कि न्यूजीलैंड की राजधानी क्या है तो आइए जानते हैं न्यूजीलैंड की राजधानी क्या है। अगर आपके मन में भी यह सवाल है तो आज के इस लेख में आपको न्यूजीलैंड की राजधानी क्या है और इसके बारे में तथ्य की विस्तार से जानकारी मिलेगी।

वेलिंगटन को न्यूजीलैंड की राजधानी माना जाता है और इसकी स्थापना 1839 में हुई थी, यह क्षेत्र न्यूजीलैंड का दूसरा सबसे बड़ा शहरी क्षेत्र है, यहां न्यूजीलैंड की लगभग 4.9 मिलियन आबादी में से 18 लाख तक की आबादी निवास करती है।

वेलिंगटन में वैलेंटाइन्स संग्रहालय नाम का एक संग्रहालय है, जो पूरी दुनिया में बहुत लोकप्रिय है, इसके अलावा सिटी गैलरी, फंक किड्स, माउंट विक्टोरिया पार्लियामेंट बिल्डिंग, नेशनल लाइब्रेरी आदि कई पर्यटन स्थल हैं जो बहुत प्रसिद्ध हैं।

Wellington के बारे में तथ्य

Wellington एक बहुत ही सुंदर शहर है जो कई क्षेत्रों में प्रसिद्ध है। यह दक्षिण पश्चिम प्रशांत महासागर में स्थित होने के कारण अपने मौसम के लिए भी प्रसिद्ध है। Wellington के निम्नलिखित कारणों से अधिक चर्चित है:

Wellington ( New Zealand Ki Rajdhani ) के बारे में अन्य जानकारी

दृष्टि से पर्यटन, Wellington में कई स्थान शामिल हैं जैसे Wellington museum, city gallery, फ्रैंक किटस पार्क, माउंट विक्टोरिया, माउंट कोकौ, मैसी मेमोरियल, करोरी वन्यजीव अभयारण्य, लेमर्स आर्क, पार्लियामेंट बिल्डिंग, national library, टर्नबुल हाउस, गार्डन सेंट्रल, बोटैनिक आदि।

  • Wellington को पृथ्वी की अंतिम दक्षिणी राजधानी के रूप में भी जाना जाता है।
  • Wellington दक्षिणी उत्तरी द्वीप के दक्षिणी छोर पर स्थित है और कुक स्ट्रेट पर तटस्थ है।
  • इसके उत्तर में समुद्र के किनारे कपिति तट के रेतीले तट हैं।
  • पूर्व में, रिमुताका पहाड़ियों की एक श्रृंखला इसे वैरारपा मैदान से अलग करती है।
  • यह न्यूजीलैंड की राजधानी है और 405,000 निवासियों के साथ दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहरी क्षेत्र है।
  • यह कुक स्ट्रेट और रिमुटका रेंज के बीच उत्तरी द्वीप के दक्षिण-पश्चिमी सिरे पर स्थित है।
  • Wellington दक्षिणी उत्तरी द्वीप का प्रमुख जनसंख्या केंद्र और वेलिंगटन क्षेत्र का प्रशासनिक केंद्र है।
  • Wellington शहरी क्षेत्र में चार स्थानीय प्राधिकरण हैं: वेलिंगटन सिटी, कुक स्ट्रेट, वेलिंगटन हार्बर के बीच प्रायद्वीप पर, केंद्रीय व्यापार जिला और आधी आबादी शामिल है।

निष्कर्ष :

इस लेख में हमने आपको Wellington (New Zealand Ki Rajdhani) के बारे में तथ्य प्रदान करने की कोशिश की है, और वेलिंगटन शहर के पर्यटन स्थलों के बारे में भी बताया है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।

अगर आपको हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी पसंद आई है, तो इसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। यदि आपके पास इससे संबंधित किसी भी प्रश्न हैं, तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *