Ghar Se Nikalne Ki Dua – घर से बाहर निकलते वक़्त की दुआ

घर से निकलने की दुआ का महत्व: अल्लाह ताला हमें समझाते हैं कि हमें घर से निकलने के समय सतरंगी बाल रखकर सतरंगी वस्त्र पहनकर और घर की दीवार पर मौजूद छितरी को छूने की दुआ पढ़नी चाहिए। इससे हमें सुरक्षित यात्रा होती है और हमारे साथी कार्य सही ढंग से होते हैं। बहुत से मुसलमान इस बात की जानकारी नहीं रखते कि घर से निकलने की दुआ क्या होती है और इसके क्या लाभ हो सकते हैं।

इसलिए, इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर से निकलने की दुआ कौन सी होती है और हमें इसे क्यों पढ़ना चाहिए। यदि आपको भी घर से निकलने की दुआ के बारे में जानकारी चाहिए तो कृपया हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें।

घर से निकलने की दुआ क्या है? | घर से निकलने की दुआ

सल्लल्लाहु अलेही वसल्लम ने फरमाया है कि जब भी हमें घर से बाहर निकलना चाहिए, हमें घर से निकलने की दुआ ज़रूर पढ़नी चाहिए। यह दुआ हमें अल्लाह ताला की हिदायत और हिफाज़त प्रदान करेगी।

इसलिए, अगर आप किसी कार्य के लिए घर से बाहर निकल रहे हैं, तो घर से निकलने की दुआ ज़रूर पढ़ें।

विशेषकर, जब आप लंबे सफ़र के लिए घर से निकल रहे हैं, तो घर से निकलने की दुआ ज़रूर पढ़ें ताकि आपके जाने के लिए वह कार्य पूरा हो जाए और आप सुरक्षित रहें।

घर से निकलने की दुआ

जब आप घर से बाहर निकलते हैं, आप निम्नलिखित दुआ पढ़ सकते हैं। हमने घर से निकलते समय की दुआ को अरबी, हिंदी और अंग्रेजी में बताया है, जिससे कि आप आसानी से घर से निकलने की दुआ याद कर सकें।

इसके साथ ही हमने आपको घर से बाहर निकलते समय की दुआ का तजुर्बा भी बताया है, ताकि आप दुआ का मतलब भी समझ सकें।

घर से बाहर निकलते वक्त की दुआ (हिंदी में)

बिस्मिल्लाही तवक्कलतु ‘अलल्लाही ला हवला वला क़ूव्वता इल्ला बिल्लाह।

घर से बाहर निकलते वक्त की दुआ (अरबी में)

  • بِسْمِ اللّٰهِ ، تَوَكَّلْـتُ عَلى اللّٰهِ لاٰ حَوْلَ وَلاٰ قُـوَّةَ إِلاّ بِاِللّٰهِ
  • اَللَّهُـمَّ إِنِّي أَعُـوذُ بِكَ أَنْ أَضِـلَّ أَوْ أُضَـلَّ، أَوْ أَزِلَّ أَوْ أُزَلَّ، أَوْ أَظْلِـمَ أَوْ أَُظْلَـمَ، أَوْ أَجْهَلَ أَوْ يُـجْهَلَ عَلَـيَّ

Ghar se bahar nikalte waqt ki dua (अंग्रेजी में)

  • Bismil-lah, tawakkaltu AAalal-lah, wala hawla wala quwwata illa billah
  • Allahumma innee a-aaoozu bika an azilla aw ozal, aw azilla aw ozal, aw azlima aw ozalma, aw ajhala aw yujhala aaalaya.

घर से निकलने की दुआ का तर्जुमा

  • “अल्लाह ताला के नाम पर मैं घर से निकल रहा हूँ, मैं अल्लाह पर भरोसा रखता हूँ; अल्लाह के सिवा कोई नेकी करने की ताकत या गुनाहों से बचाने की ताकत और किसी में नहीं है”
  • हे अल्लाह, मैं तुम्हारी शरण चाहता हूँ अगर मैं भटक जाता हूँ, या फिसल जाता हूँ, या गिर जाता हूँ, या मेरे साथ जुल्म होता है या मैं कोई नादानी करूँ।

घर से निकलने की दुआ के फायदे

  • घर से निकलने की दुआ पढ़ने से व्यक्ति शैतान और अन्य बुरी चीजों से सुरक्षित रहता है। यह दुआ व्यक्ति को आखिरत और दुनिया के मामलों से संरक्षा करती है। यह दुआ नबी पाक (सल्लाल्लाहु अलैहि वस्सलाम) खुद भी पढ़ते थे, क्योंकि यह दुआ हदीस में दी गई है। घर से निकलते समय दुआ पढ़ने से हमें सवाब मिलता है।

घर के अंदर जाने की दुआ

घर के अंदर जाते समय भी हमें दुआ पढ़नी चाहिए, जिससे अल्लाह पाक हमारे घर में खुशियां भेजते हैं और सभी लोगों को सुरक्षित रखते हैं। घर के अंदर जाने की दुआ पढ़ने से घर के बाहर के शैतान घर के अंदर नहीं प्रवेश कर पाते हैं।

घर के अंदर जाने की दुआ कौन सी पढ़ें?

घर के अंदर जाते समय आपको घर के अंदर जाने की दुआ पढ़नी चाहिए। हमने यहां पर उस दुआ का तर्जुमा भी दिया है, जिससे आप दुआ के मतलब को समझ सकें और उसे पढ़कर अल्लाह पाक की रहमत प्राप्त करें।

घर के अंदर जाने की दुआ in Hindi

अल्लाहुम्मा इन्नी असअलुका खैरल मौलिजी व खैरल मखरजी बिस्मिल्लाही वलजना वबिस्मिमिल्लाही खरजना व अलल्लाही रब्बना तवक्कलना

घर के अंदर जाने की दुआ in Arabic

اللّٰھُمَّ اِنِّیْ اَسْئَلُکَ خَیْرَالْمَوْلِجِ وَخَیْرَالْمَخْرَجِ بِسْمِ اللّٰہِ وَلَجْنَا وَبِسْمِ اللّٰہِ خَرَجْنَا وَعَلَی اللّٰہِ رَبِّنَا تَوَکَّلْنَا

घर के अंदर जाने की दुआ in English

aalllھuma ainiy aasyaluk khayralmawlij wakhayralmakhraj bism alllہ walajna wabism alllہ kharajna waealay alllہ rabina tawakalna

घर के अंदर जाने की दुआ का तर्जुमा

हे अल्लाह, मैं तुमसे एक अच्छी प्रवेश और एक अच्छे निकास के लिए प्रार्थना करता हूं। अल्लाह के नाम में हम प्रवेश करते हैं और अल्लाह के नाम में हम निकास करते हैं, हमारे रब्ब अल्लाह पर हम भरोसा करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *