Blackboard Meaning in Hindi – ब्लैक्बॉर्ड का मतलब क्या होता है ?

ब्लैकबोर्ड का हिंदी में अर्थ है: आपने ब्लैकबोर्ड का नाम तो अवश्य सुना होगा और हो सकता है कि आप बचपन में ब्लैकबोर्ड पर ही पढ़ते होंगे और ब्लैकबोर्ड पर खाली स्थान पर लिखते होंगे। मगर क्या आपने कभी सोचा है कि ब्लैकबोर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं और व्हाइटबोर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं और ब्लैकबोर्ड और डिजिटल बोर्ड क्या होते हैं। अगर आपका जवाब नहीं है और आप इन सब के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं, तो आप इस लेख के साथ अंत तक बने रहें, क्योंकि इस लेख में हम इन सभी टॉपिक पर चर्चा करेंगे।

ब्लैकबोर्ड का हिंदी में अर्थ – ब्लैकबोर्ड का मतलब क्या होता है?

ब्लैकबोर्ड, हिंदी में “श्यामपट” कहलाता है। इसे अनुवाद करते समय, इसके नाम कई अन्य भाषाओं में भी अलग-अलग होते हैं, हालांकि भारत में कई भाषाएं बोली जाती हैं और उनके अनुसार इसके कई नाम होते हैं।

उदाहरण के लिए:

  • तख्ता (Takhata)
  • श्यामपट (Shyampatt) आदि।

ब्लैकबोर्ड क्या होता है? – ब्लैकबोर्ड का हिंदी में अर्थ क्या होता है?

ब्लैकबोर्ड एक पढ़ाई का साधन होता है, जिस पर आमतौर पर शिक्षक छात्रों को पढ़ाते हैं। यह एक बड़े आकार का होता है, जिस पर कई बच्चे एक साथ पढ़ सकते हैं। जब शिक्षा की प्रचलिता की शुरुआत हुई थी, तब इसका उपयोग बहुत ज्यादा किया जाता था।

उस समय यह बहुत महत्वपूर्ण था, हालांकि अब बाजार में कई डिजिटल बोर्ड उपलब्ध हैं, जिनका उपयोग अब बच्चों को पढ़ाने के लिए किया जाता है।

जब आप छोटे थे, तो आपने शायद ब्लैकबोर्ड पर पढ़ाई की होगी। यह काले रंग का होता है और उस पर चाक, की रगड़, से लिखाई जाती है।

वक्त के साथ-साथ, इसका उपयोग धीरे-धीरे कम हो रहा है। क्योंकि ब्लैकबोर्ड हमारी पीढ़ी काफी पीछे चली गई है और वे अब ऑनलाइन की ओर बढ़ रहे हैं, तो ऑफलाइन पढ़ाई धीरे-धीरे कम हो रही है और ब्लैकबोर्ड भी साथ ही साथ लुप्त हो रहा है।

क्योंकि ब्लैकबोर्ड का उपयोग अधिकांश ऑफलाइन पढ़ाई के लिए ही होता था, हालांकि अब बाजार में कुछ व्हाइटबोर्ड भी हैं, जिसके कारण लोग शिक्षक ब्लैकबोर्ड का उपयोग नहीं करते हैं, क्योंकि ब्लैकबोर्ड पर लिखने पर ज्यादा धूल या चूर्ण उड़ जाता था।

व्हाइटबोर्ड क्या होता है? (Whiteboard in Hindi)

व्हाइटबोर्ड वाक्यांश: व्हाइटबोर्ड काली बोर्ड की एक प्रकार का होता है, जिसकी ऊपर सफेद रंग की सतह होती है। यह छाल बोर्ड की तरह ही इस्तेमाल होता है, बस यहां तक कि यह अधिक उज्ज्वल होता है।

ब्लैकबोर्ड पर चालक से लिखाई जाती है, जबकि व्हाइटबोर्ड पर मार्कर का प्रयोग किया जाता है और मार्कर के द्वारा लिखने पर कोई धूल या कचरा नहीं उड़ता है। इसलिए, व्हाइटबोर्ड आजकल ब्लैकबोर्ड की तुलना में अधिक उपयोग होता है, और इस पर बच्चों को भी पढ़ाया जाता है।

व्हाइटबोर्ड का उपयोग करने से शिक्षकों को कई लाभ होते हैं, जैसे कि उन्हें आसानी से लिखने और मिटाने की सुविधा मिलती है।

डिजिटल बोर्ड क्या होता है? (Digital board in Hindi)

पहले हमने ब्लैकबोर्ड के बारे में बताया, अब हम डिजिटल बोर्ड के बारे में जानेंगे।

डिजिटल बोर्ड टेलीविजन के आकार का एक बड़ा बोर्ड होता है, जिस पर छात्रों को पढ़ाया जाता है। यह ब्लैकबोर्ड और व्हाइटबोर्ड से पूरी तरह से अलग होता है, क्योंकि इसमें पढ़ाई का उपयोग तकनीक द्वारा किया जाता है।

इस पर लिखने के लिए कोई खली या मार्कर का इस्तेमाल नहीं होता है, इसके बजाय एक डिजिटल पेन का उपयोग किया जाता है।

कई डिजिटल बोर्ड स्क्रीन टच भी होते हैं, जो हमारे हाथ के संपर्क के माध्यम से काम करते हैं। इसके माध्यम से, आप अपने छात्रों को प्रायोगिक दिखा सकते हैं और उन्हें ऑनलाइन सामग्री का अध्ययन भी करा सकते हैं।

डिजिटल बोर्ड पर छात्रों को पढ़ाने में काफी आसानी होती है और इस पर पढ़ाने का एक अलग दृष्टिकोण होता है। लोग डिजिटल बोर्ड को स्मार्टबोर्ड के नाम से भी जानते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *