जेंडर कितने प्रकार के होते हैं? | Gender Kitne Prakar Ke Hote Hain

दोस्तों, आज के इस लेख में हम जेंडर के बारे में चर्चा करेंगे और इसके अलावा यह भी जानेंगे कि जेंडर कितने प्रकार के होते हैं। आप तो जानते ही होंगे कि जेंडर क्या होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि जेंडर कितने प्रकार के होते हैं? अगर नहीं, तो आज का हमारा लेख आपके लिए ही है। कृपया इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें। तो चलिए, लेख को शुरू करते हैं:

Gender किसे कहते हैं

Gender को हिंदी में लिंग कहा जाता है। संज्ञा के रूप में जेंडर (लिंग) का उपयोग व्यक्ति या वस्तु के पुरुष या स्त्री होने का पता लगाने के लिए किया जाता है। सरल शब्दों में कहें तो, लिंग वह रूप है जिससे हमें स्त्री या पुरुष होने का पता चलता है। उदाहरण के तौर पर – मोर, हिरण, आदमी, औरत, गाय, बैल आदि।

Gender kitne prakar ke hote hain (जेंडर कितने प्रकार के होते हैं?)

अब हम जानेंगे कि वास्तव में लिंग कितने प्रकार के होते हैं। हमें इसे अच्छी तरह से समझना चाहिए, क्योंकि हमें हमेशा सिखाया जाता है कि लिंग के दो प्रकार होते हैं – पुल्लिंग और स्त्रीलिंग, लेकिन यह सच नहीं है। लिंग चार प्रकार के होते हैं:

  • Masculine Gender (पुल्लिंग)
  • Feminine Gender (स्त्रीलिंग)
  • Common Gender (उभयलिंग)
  • Neuter Gender (नपुंसक लिंग)

पुल्लिंग लिंग (Masculine Gender)

पुल्लिंग लिंग को हिंदी में पुल्लिंग कहा जाता है। यह संज्ञा शब्द है जो हमें पुरुष जाति का बोध कराता है। पुल्लिंग लिंग के उदाहरण हैं – लड़का, बैल, शेर, राजा, घोड़ा, आदि।

स्त्रीलिंग लिंग (Feminine Gender)

स्त्रीलिंग लिंग को हिंदी में स्त्रीलिंग कहा जाता है। यह संज्ञा शब्द है जो हमें स्त्री जाति का बोध कराता है। स्त्रीलिंग लिंग के उदाहरण हैं – लड़की, अध्यापिका, शेरनी, कोयल, बकरी, माता, रानी, मोरनी, मुर्गी, बहन, आदि।

उभयलिंग लिंग (Common Gender)

उभयलिंग लिंग को हिंदी में उभयलिंग कहा जाता है। यह संज्ञा शब्द है जो हमें स्त्री और पुरुष जाति का बोध कराता है, जहां पुल्लिंग या स्त्रीलिंग दोनों में से कोई एक हो सकता है। उभयलिंग लिंग के उदाहरण हैं – अभिभाषक, छात्र, दोस्त, लोग, आदि।

नपुंसक लिंग (Neuter Gender)

नपुंसक लिंग को हिंदी में नपुंसक लिंग कहा जाता है। यह संज्ञा शब्द है जो हमें पुल्लिंग या स्त्रीलिंग का बोध नहीं कराता है। नपुंसक लिंग के उदाहरण हैं – कुर्सी, कक्ष, कलम, किताब, आदि।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *